Report Times
latestOtherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदिल्लीराजनीतिवातावरणस्पेशल

दिल्ली में 9 नवंबर से फिर खुलेंगे प्राइमरी स्कूल, ट्रकों की एंट्री पर लगी रोक भी हटाई गई

REPORT TIMES

Advertisement

राजधानी दिल्ली में प्रदूषण के स्तर में कमी आने के बाद दिल्ली सरकार ने बुधवार 9 नवंबर से सभी प्राथमिक स्कूलों को खोलने और आउटडोर एक्टिविटीज पर लगी रोक हटाने का फैसला लिया है। इसके साथ ही ट्रकों के प्रवेश पर लगी रोक भी हटा दी गई है। बीते सप्ताह प्रदूषण बढ़ने के कारण दिल्ली में प्राइमरी स्कूल बंद कर दिए गए थे और उनसे बड़ी क्लासों में पढ़ने वाले बच्चों के लिए आउटडोर एक्टिविटीज को भी रोक दिया गया था।

Advertisement

Advertisement

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सोमवार को यह ऐलान किया। पिछले 2 दिनों से दिल्ली के अंदर प्रदूषण में तेजी के साथ सुधार देखा जा रहा है। दिल्ली में लगे ग्रैप-4 के प्रतिबंधों को वापस लिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि दिल्ली में ट्रकों के प्रवेश पर लगी रोक भी हटा दी गई है।

Advertisement

निजी निर्माण कार्यों पर लगी पाबंदी रहेगी जारी

Advertisement

इसके साथ ही वर्क फ्रॉम होम के दिशानिर्देशों में संशोधन करते हुए सभी ऑफिसों को पूरी क्षमता से कार्य करने को कह दिया गया है। वहीं, दिल्ली में हाईवे, सड़क, फ्लाईओवर, ओवरब्रिज, पाइपलाइन, बिजली ट्रांसमिशन जैसी सार्वजनिक परियोजनाओं से संबंधित निर्माण कार्य पर लगे प्रतिबंध को भी हटा दिया गया है, लेकिन निजी निर्माण कार्यों पर लगी पाबंदी अभी जारी रहेगी।

Advertisement

Advertisement

बता दें कि, दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय सोमवार को एक उच्च स्तरीय बैठक बुलाई थी, जिसमें वायु गुणवत्ता आयोग द्वारा लागू किए गए नए निर्देशों, प्राइमरी स्कूलों को फिर से खोलने और 50 प्रतिशत सरकारी कर्मचारियों के लिए वर्क फ्रॉम होम के आदेश को रद्द करने के निर्णय पर भी चर्चा होने की गई।

Advertisement

दिल्ली में न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस, वायु गुणवत्ता ‘बेहद खराब’

Advertisement

राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘बेहद खराब’ श्रेणी में दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान मौसम के सामान्य औसत से तीन डिग्री ऊपर 17 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार, सुबह नौ बजकर 10 मिनट पर दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 352 दर्ज किया गया।

Advertisement

Advertisement

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि सुबह साढ़े आठ बजे हवा में सापेक्षिक आर्द्रता दर 96 प्रतिशत थी। मौसम विज्ञानियों ने दिन के समय आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना जताई है।

Advertisement

सीपीसीबी के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में शाम चार बजे पिछले 24 घंटों में औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 339 दर्ज किया गया जो शनिवार के 381 के मुकाबले कुछ बेहतर है। वहीं शुक्रवार को यह 447 पर था।

Advertisement

मालूम हो कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच एक्यूआई ‘गंभीर’ माना जाता है।

Advertisement

गौरतलब है कि दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) गुरुवार को ‘गंभीर’ श्रेणी में 450 पर पहुंच गया था, जिसके बाद प्रशासन ने तमाम कदम उठाए जिसमें गैर-बीएस-6 हल्के डीजल वाहनों (कार आदि) पर प्रतिबंध लगा दिया गया था।

Advertisement
Advertisement

Related posts

‘मैं हूं NCP अध्यक्ष…’- चाचा-भतीजे में पार्टी पर कब्जे की जंग तेज

Report Times

उदयपुरवाटी : जमीनी विवाद में खूनी संघर्ष

Report Times

शहीद सूबेदार राजेन्द्र प्रसाद भांबू की प्रथम पुण्य तिथि पर रक्तदान शिवर का आयोजन 

Report Times

Leave a Comment