Report Times
latestOtherजयपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिराजस्थानस्पेशल

राजस्थान में 15 दिन बाद भी नेता प्रतिपक्ष पद खाली, गुटबाजी में फंसा नाम या वजह कुछ और…?

REPORT TIMES 

Advertisement

राजस्थान के मेवाड़ से आने वाले कद्दावर बीजेपी नेता गुलाब चंद कटारिया को बीजेपी ने असम का राज्यपाल नियुक्त किए जाने के बाद से विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष का पद खाली चल रहा है. गुलाब चंद कटारिया ने 22 फरवरी को असम के गोवाहाटी में राज्यपाल की शपथ भी ले ली लेकिन 15 दिन गुजरने से बाद भी नए नेता प्रतिपक्ष का नाम अभी तक तय नहीं किया गया है. वहीं इधर राजस्थान विधानसभा की कार्यवाही आज लंबे अंतराल के बाद फिर से शुरू हो रही है जहां बीजेपी की ओर से उपनेता प्रतिपक्ष ही सदन में विपक्ष की ओर से पक्ष रखेंगे. वहीं विधानसभा का सत्र शुरू होने से पहले बीजेपी विधायक दल की बैठक रखी गई है जिसमें सरकार को घेरने की रणनीति और नए नेता प्रतिपक्ष के नाम पर विचार किया जा सकता है. बताया जा रहा है कि चुनावी साल में किसी भी तरह के विवाद से बचने के लिए नए नाम का ऐलान आलाकमान ने रोक रखा है. पार्टी में गुटबाजी को देखते हुए आलाकमान नहीं चाहता कि किसी भी तरह का संदेश जाए. वहीं कुछ मीडिया रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि चुनावी साल को देखते हुए अब विधानसभा में बजट सत्र के बाद ज्यादा काम नहीं बचेगा ऐसे में नेता प्रतिपक्ष की भूमिका उतनी ज्यादा अहम नहीं होगी इसलिए फिलहाल प्रतिपक्ष के उपनेता के रूप में भी पार्टी विधानसभा में अपना फ्लोर मैनेजमेंट कर सकती है. इसके अलावा नेता प्रतिपक्ष के अलावा विधानसभा में सत्ता पक्ष में मुख्य सचेतक महेश जोशी के इस्तीफा देने के बाद वह पद भी खाली हो गया है जहां बताया जा रहा है कि कांग्रेस में भी इस पद को लेकर मंथन का दौर चल रहा है.

Advertisement

Advertisement

नेता प्रतिपक्ष की दौड़ कई नाम बरकरार

Advertisement

हालांकि बीजेपी इस तरह के फैसले करने में ज्यादा देर नहीं लगाती है लेकिन इस बार नेता प्रतिपक्ष कटारिया के राज्यपाल बनने के बाद से बीजेपी में नेता प्रतिपक्ष का पद खाली चल रहा है. वहीं हाल में गुलाब चंद कटारिया की पीएम मोदी से 2 बार मुलाकात हो चुकी है जिसको लेकर भी सियासी गलियारों में चर्चा का माहौल है. हालांकि नए नाम को लेकर वर्तमान उपनेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ का नाम ही आगे चल रहा है. हालांकि इस फेहरिस्त में पार्टी की अंदरूनी गुटबाजी रोकने और सियासी संतुलन बनाने के लिए आलाकमान किसी नए विधायक पर भी दांव चल सकता है. वहीं अगर राठौड़ को नेता प्रतिपक्ष की जिम्मेदारी मिलती है तो फिर किसी अन्य विधायक को उप नेता प्रतिपक्ष पर लाया जाएगा. राजस्थान विधानसभा में बीजेपी के कई वरिष्ठ विधायक हैं, लेकिन अभी तक किसी ने भी नए नाम पर दावा नहीं किया है. इसके अलावा नए नाम में जोगेश्वर गर्ग, वासुदेव देवनानी जैसे कई नेताओं के नाम भी चल रहे हैं.

Advertisement

नेता प्रतिपक्ष में इतनी देरी क्यों ?

Advertisement

वहीं बताया जा रहा है कि चुनावी साल में आलाकमान किसी तरह का जोखिम मोल नहीं लेना चाहता है और 3 साल पहले प्रदेश अध्यक्ष पद पर चले लंबे टकराव के बाद दिखी गुटबाजी का एक नया चैप्टर नहीं देखना चाहता है. लिहाजा बीजेपी नेतृत्व की ओर से किसी एक नाम पर आपसी सहमति बनने का इंतजार किया जा रहा है. इसके अलावा पार्टी के कई विधायकों की ओर से नेता प्रतिपक्ष के नाम से लॉबिंग भी शुरु हो गई है. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि वसुंधरा राजे नेता प्रतिपक्ष नहीं बनना चाहती और उनकी नजर चुनाव कैंपेन कमेटी पर है जिससे कि टिकट वितरण में अहम भूमिका तय की जा सके.

Advertisement

प्रदेशाध्यक्ष पद पर चली थी खींचतान

Advertisement

मालूम हो कि इससे पहले राजस्थान बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष पद के लिए भी करीब 80 दिन तक खींचतान चली थी जहां मदनलाल सैनी के निधन के बाद नए प्रदेश अध्यक्ष की तलाश आलाकमान की ओर से की गई थी. बताया जाता है कि बीजेपी ने उस दौरान गजेंद्र सिंह शेखावत को प्रदेश अध्यक्ष बनाने का मन बना लिया था लेकिन वसुंधरा राजे गुट के विरोध के चलते कई दिनों तक गतिरोध बना रहा और आखिरकार सतीश पूनिया को प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया. इसके अलावा यह भी कयास हैं कि नेता प्रतिपक्ष के नाम से बीजेपी के अगले सीएम चेहरे का भी संकेत मिल सकता है ऐसे में पार्टी की ओर से नेता प्रतिपक्ष के पद पर कोई निर्णय करने में इतनी जल्दबाजी नहीं दिखाई जा रही और यह भी माना जा रहा है कि हो सकता है नेता प्रतिपक्ष का पद कुछ समय के लिए खाली ही बना रहे.

Advertisement
Advertisement

Related posts

‘लोकसभा चुनाव के लिए डीपफेक एक बड़ी समस्या’, बोले केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर

Report Times

राजस्थान में सर्दी का सितम अभी भी जारी है, 6 जिलों में जारी अलर्ट, अलवर में दर्ज किया गया न्यूनतम तापमान

Report Times

मुख्यमंत्री करेंगे गौशाल रोड का शिलान्यास

Report Times

Leave a Comment