Report Times
latestOtherकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशस्पेशल

सामने से ऐसे दिखते हैं पृथ्वी और चांद, ISRO के आदित्य-L1 ने भेजा VIDEO

REPORT TIMES 

Advertisement

भारत का सूर्य मिशन आदित्य-L1 अपनी यात्रा पर है. इस बीच उसके रास्ते में और भी ग्रह आ रहे हैं. आदित्य सैटेलाइट ने यात्रा के दौरान पृथ्वी और चांद की तस्वीरें भेजी है. इसरो ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर की है, जिसमें चांद और पृथ्वी को साफ-साफ देखा जा सकता है. भारतीय स्पेस एजेंसी ने 2 सितंबर को सूर्य की स्टडी के लिए मिशन आदित्य-L1 लॉन्च किया था, जिसे धरती से 15 लाख किलोमीटर दूर कक्षा में स्थापित किया जाना है.सूर्य की तरफ जा रहे सैटेलाइट का अबतक दो बार कक्षा बदला गया है और इसे सूर्य की तरफ पुश किया गया है. सैटेलाइट की कक्षा में अभी दो और बार बदलाव किया जाना है. सूर्य-पृथ्वी के बीच सैटेलाइट को लैंग्रेज पॉइंट-1 पर स्थापित किया जाएगा, जहां से सूर्य को बिना ग्रहण 24 घंटे और 365 दिन देखा जा सकेगा. इससे सूर्य की स्टडी में आसानी होगी. लैंग्रेज पॉइंट पर गुरुत्वाकर्षण बल सेंट्रीपीटल फोर्स के बराबर हो जाता है. इस पॉइंट से सैटेलाइट आसानी से अपनी तय कक्षा में घूम सकता है.

Advertisement

Advertisement

125 दिनों में अपने डेस्टिनेशन पर पहुंचेगा आदित्य L1

Advertisement

आदित्य को सूरज के पास पहुंचने में चार महीने या 125 दिनों का वक्त लगेगा. यह मिशन अपने आप में बहुत खास है. कम कीमतों में तैयार किए गए इस सैटेलाइट की मदद से अंतरिक्ष के वातावरण पर नजर रखी जाएगी. सूर्य से निकलने वाली गर्मी और इससे छूटने वाले प्लाज्मा से अंतरिक्ष में तूफान आता रहता है और इससे अंतरिक्ष में घूम रहे ग्रहों को नुकसान पहुंचता है. कई बार पृथ्वी से भेजे गए सैटेलाइट इसकी चपेट में आ जाते हैं और बड़ा नुकसान होता है. भारत अगर लैंग्रेज पॉइंट पर खुद को स्थापित करने में कामयाब होता है तो इससे दुनिया का भी बड़ा फायदा होगा.

Advertisement

चांद के साउथ पोल पर भारत ने रचा इतिहास

Advertisement

इंडियन स्पेस एजेंसी ने हाल ही में चांद के दक्षिणी ध्रुव पर ऐतिहासिक सफलता हासिल की है. चांद के इस छोर पर उतरने वाला भारत पहला देश बना है. विक्रम लैंडर और प्रज्ञान रोवर फिलहाल चांद के आंगन में अपना काम पूरा कर आराम कर रहा है. इसरो इस उम्मीद में है कि दोबारा सूर्योदय के बाद भी प्रज्ञान एक्टिव होगा और अपने आगे के काम को अंजाम देगा.

Advertisement
Advertisement

Related posts

कल्कि धाम के शिलान्यास के बाद त्रिशूल एयरबेस पर पहुंचे पीएम मोदी और सीएम योगी, लखनऊ के लिए रवाना

Report Times

फिल्म ‘सिंघम अगेन’ की शूटिंग के दौरान अजय देवगन को लगी चोट

Report Times

14 वर्षीय नाबालिग छात्रा से चलती स्लीपर बस में रेप, अश्लील फोटो वायरल करने की धमकी देकर की दरिंदगी

Report Times

Leave a Comment