Report Times
latestOtherआरोपटॉप न्यूज़टोंकताजा खबरेंधर्म-कर्मराजस्थानस्पेशल

राजस्थान में विकास का ये हाल! खराब रास्ते के चलते नहीं नसीब हुए कंधे, इस तरह ले जाना पड़ा शव

REPORT TIMES 

Advertisement

राजस्थान के टोंक जिले में सरकारी स्वास्थ्य सिस्टम की पोल खोल देने वाली तस्वीर सामने आई है. जहां एक ओर सरकार विकास के दम भरती है, लेकिन दूनी तहसील क्षेत्र की चारनेट पंचायत के केदार गांव में स्थिति इसके विपरीत है. बुधवार को एक वृद्ध का निधन होने के बाद उसके शव को ट्रेक्टर- ट्रॉली में रखकर शमशान तक ले जाने की तस्वीर सामने आई है. वृद्ध के अंतिम संस्कार के लिए चार कंधे भी नसीब नहीं हुए. उसके शव को लोग ट्रेक्टर – ट्रॉली में ले गए. इसके बाद उसका अंतिम संस्कार कराया. टोंक जिले का केदारा गांव कई सुविधाओं से वंचित है. आलम यह है कि श्मशान स्थल जाने वाला रास्ता अभी भी कीचड़ से भरा हुआ है. थोड़ी सी बारिश में यह रास्ता पूरी तरीके से खराब हो जाता है. दो दिन तक रुक-रुक के हुई बारिश से यह रास्ता बहुत ज्यादा खराब हो गया. पूरे रास्ते में कीचड़ फैला हुआ है. इसका खामियाजा वहां से गुजरने वाले लोगों को भुगतना पड़ रहा है.

Advertisement

Advertisement

श्मशान के रास्ते के बारे में प्रशासन को दी गई जानकारी

Advertisement

बुधवार को केदारा निवासी मंगलराम बैरवा की मृत्यु हो गई. शमशान का रास्ता सही नहीं होने से शव को ग्रामीणों ने ट्रैक्टर- ट्राली में रखकर शमशान स्थक तक पहुंचाया, फिर उसका अंतिम संस्कार किया गया. ग्रामीण दुर्गा लाल मीणा, अविनाश मीणा, वार्ड पंच नरेश बैरवा का कहना है कि ग्राम पंचायत एवं प्रशासन को कई बार श्मशान के रास्ते के बारे में बताया गया है. प्रशासन की ओर से कोई सुनाई नहीं होने के कारण आज भी गांव में शमशान का रास्ता नहीं है. आज दिन तक गांव में कोई विकास कार्य नहीं हुआ है.

Advertisement

वोट डालने को राजी नहीं थे ग्रामीण

Advertisement

गांव के कई समस्याओं को देखते हुए ग्रामीणों ने पिछले दिनों मतदान नहीं करने का विचार भी बनाया था, लेकिन कार्यकर्ताओं एवं सरपंच के समझाने पर ग्रामीण मतदान करने को राजी हुए थे. गांव की स्थिति अभी भी दयनीय बनी हुई है. इसके चलते लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

Advertisement

चुनाव आचार सहिंता खत्म होते ही बनाई जाेगी सड़क

Advertisement

केदारा गांव की पंचायत चारनेट के सरपंच राजेश जाट ने बताया कि कीचड़ की वजह से लोगों को ऐसे कार्य में परेशानी होती है. गांव के पानी का निकासी इसी रास्ते से है. यह रास्ता काफी ढलान में है. अब आचार संहिता हटने के बाद इसे पक्का करवाने का प्रयास करूंगा. ये आबादी में नहीं होने से पक्का करवाने में नियम आड़े आ रहे है. कोई और रास्ता निकाला जाएगा.

Advertisement
Advertisement

Related posts

सनातन संस्कृति यात्रा पहुंची चिड़ावा : हिन्दू संस्कृति के प्रचार-प्रसार के उद्देश्य से निकाली जा रही यात्रा

Report Times

असम में आयी अभूतपूर्व बाढ़ से कई इलाके, गांव जलमग्न हो गए हैं और फसलें तथा इमारतें क्षतिग्रस्त हो गई हैं।

Report Times

अब राजस्थान में एकतरफा प्यार में मुर्तजा ने महिला को चाकू घोंपा, दोस्तों से बोला- पुलिस के हाथ कभी नहीं आउंगा

Report Times

Leave a Comment