Report Times
latestOtherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजस्थानसीकरस्पेशल

जंगली जानवरों द्वारा आम आदमी, मवेशियों सहित अन्य पालतू जानवरों को मारने या शिकार करने पर वन विभाग को तुरंत सूचित करने पर ही मिलेगा मुआवजा

REPORT TIMES 

Advertisement

सीकर। जंगली जानवरों द्वारा मवेशियों सहित अन्य पालतू जानवरों को मारने या शिकार करने पर वन विभाग को तुरंत सूचित करने पर ही मिलेगा मुआवजा। उप वन संरक्षक सीकर रामावतार दूधवाल ने बताया कि राष्ट्रीय उद्यान, वन्य जीव अभ्यारण्यों में या बाहर वन्य जीवों द्वारा जनहानि या घायल किये जाने पर तथा वन क्षेत्रों के बाहर पालतू मवेशियों को मारे जाने पर मुआवजा, एक्सग्रेशिया निम्न लिखित शर्तों के अनुसार देय होगा। उन्होंने बताया कि घटना की सूचना निकटतम पुलिस अथवा वन अधिकारी को देनी होंगी। जिसका निरीक्षण उनके द्वारा ही किया जावेगा। घटना के बारे में शासकीय चिकित्सक का प्रमाण-पत्र आवश्यक होगा। जानवर की मौत होने की स्थिति में मृत्यु प्रमाण पत्र आवश्यक होगा। मृतक के परिवार के सदस्यों में से विधि मान्य उत्तराधिकारी को ही क्षतिपूर्ति राशि प्रदान की जावेगी। यदि व्यक्ति घायल हो जाता है तो उसका उपचार सक्षम चिकित्सा अधिकारी करेंगें तथा प्रमाण पत्र के आधार पर क्षतिपूर्ति राशि देय होगी। घायल व्यक्ति स्वयं क्षतिपूर्ति राशि प्राप्त करने का अधिकारी होगा।

Advertisement


उन्होंने बताया कि यह मुआवजा राशि ऐसे व्यक्ति को देय नहीं होगी जो हमले के समय वन्य जीव (सुरक्षा) अधिनियम 1972 के अन्तर्गत किसी अपराध करने के लिए राष्ट्रीय उद्यान, वन्य जीव अभ्यारण्य में प्रविष्ट हुआ था अथवा किसी स्थल पर वन्य प्राणी सम्बन्धी किसी नियस विरुद्ध कार्य में लिप्त या सहायक था । मुआवजा, एक्सग्रेशिया राशि का पुनर्भरण केन्द्र सरकार द्वारा शत—प्रतिशत केन्द्रीय परिवर्तित योजना के अन्तर्गत किया जावेगा । मुआवजा, एक्सग्रेशिया राशि के भुगतान के लिए मण्डल वन अधिकारी, उप वन सरंक्षक, उप. मुख्य वन्य जीव प्रतिपालक, उप निदेशक सक्षम होगें तथा सम्बन्धित क्षेत्रीय वन अधिकारी की अभिशंषा पर ही मुआवजा, एक्सग्रेशिया राशि देय होगी।

Advertisement

उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय उद्यान, वन्य जीव अभ्यारण्य में वैद्य रूप से निवास कर रहे तथा इनके आस-पास व बाहर रह रहे किसी ग्रामवासी को शेर, बघेरे या अन्य हिंसक वन्य जीव द्वारा मृत्यु व स्थायी, अस्थाई रूप से असमर्थ (Incapacitate) करने पर इस आदेश में दर्शायी गयी राशि देय होगी। मृत्यु, अयोग्य (स्थाई,अस्थाई) होने का सक्षम शासकीय चिकित्सक से प्रमाण पत्र आवश्यक होगा

Advertisement

पशु हानि मामले में :—

Advertisement

उपवन संरक्षक दूधवाल ने बताया कि घटना के 48 घंटे के अंदर सूचना निकटतम वन अधिकारी जो कि वनपाल या सहायक वनपाल से कम स्तर का नहीं हों उनकों मवेशी के मालिक द्वारा सूचना दिया जाना आवश्यक होगा। मारे गए मवेशी के शव को घटना स्थल से तब तक नहीं हटाया जावे जब तक घटना की जांच स्थानीय वन अधिकारी द्वारा नहीं कर ली जाती है तथा उसके मांस में किसी प्रकार का विष अथवा घातक पदार्थ नहीं मिलाया गया हो । अभ्यारण्य, राष्ट्रीय उद्यान के वन क्षेत्र के बाहर मारे गये पशुओं को ही मुआवजा देय होगा। इस के लिए सक्षम पशु चिकित्सक का मृत्यु प्रमाण-पत्र आवश्यक होगा। मुआवजा राशि का पुनर्भरण बाद में केन्द्र सरकार द्वारा यथा संभव शत—प्रतिशत केन्द्रीय प्रवर्तित योजना के अन्तर्गत किया जायेगा।
मुआवजा के भुगतान के लिए मण्डल वन अधिकारी, उप वन सरंक्षक, उप मुख्य वन्य जीव प्रतिपालक, उप निदेशक सक्षम’ होगें तथा सम्बन्धित क्षेत्रीय वन अधिकारी की अभिशंषा पर ही मुआवजा, एक्सग्रेशिया राशि देय होगी ।

Advertisement
Advertisement

Related posts

तारकेश्वर मंदिर में गायें हर दिन बाबा भोलेनाथ पर चढ़ाती थी दूध, अब मंदिर में उमड़ता है कांवड़ियों का सैलाब

Report Times

पिता ने मोबाइल फोन के लिए डांटा तो पन्द्रह साल की किशोरी ने लगाई फांसी

Report Times

चिड़ावा : तस्वीर मेरे वार्ड की : वार्ड नं.06

Report Times

Leave a Comment